Ticker

6/recent/ticker-posts

भाजपा की योगी सरकार गन्ना किसान विरोधी--चीनी मिलों में हो रही भयंकर घटतोली तत्काल बंद हो

गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल कराने तक संघर्ष जारी रहेगा••भाजपा की योगी सरकार गन्ना किसान विरोधी--भगत सिंह वर्मा, चीनी मिलों में हो रही भयंकर घटतोली तत्काल बंद हो-डाक्टर अशोक मलिक 


विरेन्द्र चौधरी/भूपेन्द्र सिंह एडवोकेट 

 सहारनपुर-आज यहां पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार गन्ना भवन पर भारतीय किसान यूनियन वर्मा व पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा के नेतृत्व में गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन किया और जिला गन्ना अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। धरना प्रदर्शन करियो को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन वर्मा में पश्चिम प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा ने कहा कि भाजपा की योगी सरकार लगातार गन्ना किसानों की उपेक्षा कर रही है गन्ना सीजन तीन महा चलते हुए हो गया है अभी तक प्रदेश सरकार ने गन्ने का रेट घोषित नहीं किया है। और ना ही पिछले वर्ष का और चालू गन्ना सीजन का हजारों करोड रुपए गन्ना भुगतान किसानों को नहीं दिला पा रही है। 

भगत सिंह वर्मा ने कहा कि चालू गन्ना सीजन में सहारनपुर मंडल की 17 चीनी मिलों ने आज तक 3530 करोड रुपए का गन्ना खरीद कर लिया है जबकि अभी तक मात्र 1822 करोड रुपए का गन्ना भुगतान किया है अभी तक चालू करना सीजन का 1708 करोड रुपए गन्ना भुगतान सहारनपुर मंडल की चीनी मिलों पर बकाया है। पिछले वर्ष का भी मंडल की कुछ चीनी मिलों पर 149 करोड रुपए गन्ना भुगतान बकाया है। भगत सिंह वर्मा ने कहा कि पिछले वर्षों मैं देरी से किए गए गन्ना भुगतान पर लगा ब्याज सहारनपुर मंडल की 17 चीनी मिलों पर 1650 करोड रुपए बकाया है। भारत सरकार के नियम के अनुसार जो चीनी मिले 14 दिन के अंदर गन्ना भुगतान नहीं करती है उन्हें 15% वार्षिक दर से गन्ना किसानों को ब्याज का भुगतान करना चाहिए। और बकाया ब्याज वाली चीनी मिलों को गन्ना किसानों से ढलाई किराया काटने का अधिकार नहीं है। माननीय हाईकोर्ट और माननीय सुप्रीम कोर्ट ने भी गन्ना किसानों को चीनी मिलों से ब्याज दिलाने के लिए प्रदेश सरकार को आदेश किए हुए हैं। जिसके लिए प्रदेश सरकार सीधे-सीधे जिम्मेदार है। भगत सिंह वर्मा ने जिला गन्ना अधिकारी व एस सीडीआई डॉ यशपाल सिंह को मुख्यमंत्री जी के नाम ज्ञापन देकर तत्काल गन्ना किसानों की समस्याओं को हल करने की अपेक्षा की गई है। 

धरना प्रदर्शन कार्यों को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन वर्मा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ अशोक मलिक ने कहा कि भाजपा की योगी सरकार गन्ना किसानों का गन्ना भुगतान ब्याज सहित तत्काल दिलाएं और चीनी मिलों में हो रही भयंकर घटतोली को तत्काल बंद करें। धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन वर्मा के प्रदेश महामंत्री आसिम मलिक ने कहा कि जब तक गन्ने का लाभकारी रेट ₹600 कुंटल सरकार नहीं करेगी तब तक राष्ट्रीय अध्यक्ष भगत सिंह वर्मा के नेतृत्व में भारतीय किसान यूनियन वर्मा का संघर्ष जारी रहेगा। धरना प्रदर्शन की अध्यक्षता करते हुए महानगर अध्यक्ष मोहम्मद जहीर तुर्की ने कहा कि प्रदेश के गन्ना किसानों की उपेक्षा 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा को बहुत महंगी पड़ेगी। उन्होंने मनरेगा योजना को सीधा खेती से जोड़ने की मांग की। 

धरना प्रदर्शन में जिला मंत्री महबूब हसन मोहम्मद राशिद महानगर उपाध्यक्ष मोहम्मद कलीम उर रहमान जिला संगठन मंत्री सुरेंद्र सिंह एडवोकेट जोगेंद्र सिंह कालू सिंह हाजी बुद्धू हसन मोहम्मद यामीन मोहम्मद अयाज खालिद असलम गुर्जर डॉक्टर अब्दुल बारिक मोइनुद्दीन तस्लीम त्यागी अभिषेक गिल अमन गिल मोहम्मद अरशद तबरेज मलिक महबूब हसन मुकर्रम प्रधान मोहम्मद मुशर्रफ सूरज मलिक चौधरी हरेंद्र सिंह प्रधान मनोज चौधरी बबलू जगपाल सिंह हरपाल सिंह नीरज सैनी प्रधान चौधरी नेत्रपाल सिंह आदि ने भाग लिया।


Post a Comment

0 Comments