Ticker

6/recent/ticker-posts

सर्वाइकल कैंसर के टीकाकरण एवं नियमित स्क्रीनिंग किया जाना आवश्यक••प्रत्येक तीन वर्ष में महिलाओं को स्क्रीनिंग करवाने के लिए करें जागरूक

 सर्वाइकल कैंसर के टीकाकरण एवं नियमित स्क्रीनिंग किया जाना आवश्यक••प्रत्येक तीन वर्ष में महिलाओं को स्क्रीनिंग करवाने के लिए करें जागरूक


विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 संजीव मांगलिक के मार्गदर्शन में एन0सी0डी0 के अंतर्गत पापुलेशन बेस्ड कार्यक्रम में उपलब्ध कराई गयी OVE/VIA  किट का उपयोग करने हेतु ब्लॉक रामपुर मनिहारान में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में ए0एन0एम0 एवं सी0एच0ओ0 द्वारा प्रतिभाग किया गया। 
प्रशिक्षण का उद्देश्य महिलाओं में होने वाले Cervix Cancer की समय से स्क्रीनिंग हेतु प्रशिक्षित करना है। ए0एन0एम0, सी0एच0ओ0 से बताया गया कि 30 वर्ष से 65 वर्ष तक की महिलाओं की स्क्रीनिंग आवश्यक है। यह कैंसर महिलाओं में पाया जाता है। इस कैंसर का उपचार एवं बचाव दोनों सम्भव है। महिलाओं में इस रोग के प्रति जागरूकता की कमी के कारण उन्हे समय से जानकारी नही मिलपाती जिसकी वजह से चिकित्सकों को इनका उपचार करना कठिन हो जाता है। इससे बचने के लिये टीकाकरण को लेकर बडे पैमाने पर जागरूकता एवं नियमित स्क्रीनिंग की आवश्यकता है। सर्वाइकल कैंसर का शुरूआती स्तर पर पता लगाना आवश्यक है। क्योंकि इसमें 10 से 15 वर्ष तक प्री कैंसर स्टेज पर रहता है। हर तीन वर्ष में महिलाओं को स्क्रीनिंग कराने की सलाह दी जाती है। 
प्रशिक्षण में डा0 शिक्षा वर्मा द्वारा OVE/VIA  किट का उपयोग करने के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। Cervix Cancer के मुख्य लक्षण, मुख्य कारण एवं बचाव के बारे में प्रकाश डाला गया। 
नोडल अधिकारी श्रीमती शिवांका गौड द्वारा समस्त ए0एन0एम0 एवं सी0एच0ओ0 को जानकारी दी गयी गयी कि यह कार्यक्रम प्रदेश के 45 जनपदों में संचालित किया गया है तथा भ्रांतियों का निस्तारण किया गया। डा0 अजीत राठी, अधीक्षक रामपुर मनिहारन के द्वारा वीडियों के माध्यम से कैंसर की रोकथाम पर प्रकाश डाला गया। 
प्रशिक्षण में श्री लोहित भारती, श्री आदेश बी0पी0एम0, ए0एन0एम0 व सी0एच0ओ0 उपस्थित थे। 

Post a Comment

0 Comments