Ticker

6/recent/ticker-posts

मण्डलायुक्त ने किया मेघछप्पर राजवाहे से निकलने वाली नुसरतपुर माईनर का निरीक्षण--अवैध वसूली प्रकरण में जिला पंचायत के ठेकेदारों पर मुकदमा दर्ज

 मण्डलायुक्त ने किया मेघछप्पर राजवाहे से निकलने वाली नुसरतपुर माईनर का निरीक्षण••गोबर एवं मिट्टी के कारण जल प्रवाह में आ रही थी बाधा••कृषकों को हो रही थी दिक्कत, सिंचाई कार्य हो रहा था बाधित••मण्डलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को लगाई फटकार••मण्डलायुक्त के निर्देशों पर अवैध वसूली प्रकरण में जिला पंचायत के ठेकेदारों पर मुकदमा दर्ज


सूचना विभाग 

 सहारनपुर। मण्डलायुक्त डॉ0 लोकेश एम0 द्वारा मेघछप्पर राजवाहे से निकलने वाली नुसरतपुर माईनर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि नुसरतपुर माईनर की हैड के नीचे की ओर सील्ट सफाई का मलवा दांयें किनारे पर ढेर लगाकर किया गया है। साथ ही मेघछप्पर राजवाहे में भी सफाई के उपरान्त सील्ट राजवाहे के दोनों ओर पडा है।
माईनर के 01 से 03 किमी. के बीच में पडने वाली पुलिया का पैरापेट वॉल टूटा हुआ पाया गया व माईनर में पॉलिथीन एवं कूडा-करकट भरा हुआ था। माईनर के 06 से 07 किमी0 की ओर माईनर में गोबर एवं मिट्टी से जल का प्रवाह बाधित होने के साथ ही कुछ स्थानों पर जल का प्रवाह पूर्णतः बंद है, जिसमें प्रवाह सम्भव नहीं है। मौके पर जे0सी0बी0 द्वारा कूडा एवं मिट्टी निकालने का प्रयास किया जा रहा था।
मण्डलायुक्त के निरीक्षण की सूचना प्राप्त होने पर विभागीय अधिकारियों द्वारा आनन-फानन में जेसीबी लगाकर मिट्टी एवं कूडा निकालने का कार्य कराया जा रहा था। सील्ट सफाई का कार्य माह अक्टूबर-नवम्बर 2022 में होना था। सही समय से सफाई न होने एवं माईनर के पूर्णतः बंद होने से सिंचाई हेतु जल कृषकों तक नहीं पंहुच सका जिस कारण आवश्यकता के समय संबंधित क्षेत्रों में सिंचाई कार्य बाधित रहा। मण्डलायुक्त द्वारा इसे गंभीरता से लेते हुये विभागीय अधिकारियों को कडी फटकार लगायी गयी।
ज्ञातव्य है कि जिला पंचायत द्वारा छोडे गये प्रकाष्ठ अभिवहन शुल्क के ठेकेदार मै0 शर्मा ट्रेडर्स द्वारा अवैध वूसली की शिकायत मण्डलायुक्त के संज्ञान में आने पर 18 मार्च 2023 को वसूली स्थल का औचक निरीक्षण किया गया था तथा अवैध वसूली की शिकायत सही पाये जाने पर अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को संबंधित ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी कर, इसके विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये गये थे। जिसके संबंध में अपर मुख्य अधिकारी द्वारा थाना सरसावा में संबंधित ठेकेदार बिजेन्द्र सिंह, मधुकर शर्मा, अशोक कुमार एवं 01 अज्ञात के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है।

Post a Comment

0 Comments