Ticker

6/recent/ticker-posts

सफदरजंग अस्पताल का चमत्कार पैर की उंगली को विस्थापित कर हाथ की उंगली के रूप में सफल प्रत्यारोपण

 सफदरजंग अस्पताल का चमत्कार पैर की उंगली को विस्थापित कर हाथ की उंगली के रूप में सफल प्रत्यारोपण


स्वतंत्र सिंह भुल्लर 

नई दिल्ली।प्रोफेसर राकेश कैन और उनकी टीम द्वारा एक दुर्लभ, जटिल सूक्ष्म संवहनी सर्जरी के द्वारा"पैर की उंगलियों को उंगली रहित हाथ में सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया गया और उसे कार्यात्मक उंगली का रूप दिया गया। सफदरजंग अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ बी एल शेरवाल ने डॉ शलभ एचओडी और पूरी टीम को सफल अंग प्रत्यारोपण के लिए बधाई दी।

अलवर राजस्थान की रहने वाली रोगी मायरा 2 साल पहले एक दुर्घटना का शिकार हो गई थी। जब उसके हाथ घूमने वाली चारा काटने की मशीन में आ गए थे, जिसके परिणामस्वरूप सभी अंगुलियां और दोनों हाथों की हथेली का हिस्सा पूरी तरह से कट गया था। उस समय उसका परिवार अंगुलियां मिलाने की उम्मीद लेकर अस्पताल गया था। लेकिन यह संभव नहीं हो सका। तब से दोनों हाथों की अंगुलियों और अंगूठों के न होने के कारण रोगी अपने नियमित काम करने या खिलौनों से खेलने में सक्षम नहीं था, उसे स्कूल में भर्ती नहीं किया गया था क्योंकि वह लिखने के लिए कलम नहीं पकड़ सकती थी।

  रोगी के पिता  नेत राम को सफदरजंग अस्पताल, नई दिल्ली के बर्न्स एंड प्लास्टिक सर्जरी विभाग में किए जा रहे उंगली के पुनर्निर्माण के बारे में जानकारी मिली। इसलिए उन्होंने गत जनवरी में डॉक्टरों से सलाह ली।

    बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी विभाग रोगियों को अत्याधुनिक उपचार प्रदान करता है और अतीत में कई ऐतिहासिक पुनर्निर्माण सर्जरी की गई हैं। डॉ शलभ कुमार प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष की देखरेख में डॉक्टरों की टीम ने रोगी की जांच की और कुछ महत्वपूर्ण कार्यों के लिए कार्यात्मक उंगलियों को देने के लिए बाएं पैर से दो उंगलियों को स्थानांतरित करने की योजना बनाई।डॉ. शलभ कुमार ने कहा कि ये बहुत ही जटिल सर्जिकल प्रक्रियाएं हैं जिनमें रक्त परिसंचरण को बहाल करने के लिए रक्त वाहिकाओं जैसे पतले धागे को जोड़ने और कार्य करने के लिए नसों और टेंडन की आवश्यकता होती है। ये सर्जरी माइक्रो वैस्कुलर सर्जरी की श्रेणी में आती हैं और इन्हें ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप के तहत किया जाता है। इस प्रकार की सर्जरी के लिए विशेषज्ञ और अनुभवी प्लास्टिक सर्जन और एनेस्थीसिया टीम की आवश्यकता होती है।

ऑपरेशन करने वाली सर्जिकल टीम का नेतृत्व प्लास्टिक सर्जरी के प्रोफेसर डॉ. राकेश कैन, डॉ. सैमसन एमसीएच रेजिडेंट, डॉ. अकिला मोहन एमसीएच रेजिडेंट, डॉ. सन्नी गज्जर एमसीएच रेजिडेंट, डॉ. संगनिका उकिल, डॉ. रोहन कपूर एमसीएच रेजीडेंट और डॉ. रोहन कपूर एमसीएच प्रेसिडेंट थे। जय भगवान ने ओटी तकनीशियन की जिम्मेदारी निभाई। इस सर्जरी में 9 घंटे का लंबा समय लगा। वैस्कुलर सर्जरी, एनेस्थीसिया डॉ. संतवाना कोहली एसोसिएट प्रोफेसर द्वारा दिया गया था। प्रोफेसर, डॉ. प्रतिभा एसो. प्रोफेसर, डॉ. नीतू और डॉ. राधिका द्वारा पोस्ट ऑपरेटिव आईसीयू देखभाल प्रदान की गई।

यह ऑपरेशन पूरी तरह से सफल रहा।सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. शेरवाल ने कहा कि पैर के अंगूठे का प्रत्यारोपण बहुत कठिन प्रक्रिया है और बहुत कम केंद्रों पर किया जाता है।

Post a Comment

0 Comments