Ticker

6/recent/ticker-posts

5 जून तक विभिन्न स्थानों पर एक हजार से अधिक इवेंट्स किए जाएंगे ऑर्गेनाइज - लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरमेंट की दिलाई जायेगी शपथ - जिलाधिकारी

 जनपद में पांच जून तक विभिन्न स्थानों पर एक हजार से अधिक इवेंट्स किए जाएंगे ऑर्गेनाइज••ससाधनों के विवेकपूर्ण उपभोग को बनाए जनांदोलन••स्कूलों एवं ग्रामों में संचालित किये जाएं पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम••सभी विभाग पर्यावरण जागरूकता के लिए बनाएं कार्ययोजना••सभी कार्यक्रम स्थलों पर लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरमेंट की दिलाई जायेगी शपथ - डॉ0 दिनेश चन्द्र

विरेन्द्र चौधरी 


सहारनपुर। जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के मिशन लाइफ आधारित संकल्पना को सफल बनाने के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा की। 
उन्होने कहा कि मिशन लाइफ के तहत नीति आयोग की ओर से सात बिंदुओं के अंतर्गत 75 गतिविधियां चिह्नित की गई हैं। गतिविधियों में ऊर्जा दक्षता, जल संरक्षण, सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग में कमी, सतत खाद्य प्रणाली को अपनाना, अपशिष्ट में कमी, स्वच्छता अभियान के तहत स्वस्थ जीवन शैली को अंगीकृत करना एवं ई-अपशिष्ट को कम करना आदि शामिल है। जनपद में पांच जून तक विभिन्न स्थानों पर एक हजार से अधिक इवेंट्स ऑर्गेनाइज किए जाएंगे।
डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि उपलब्ध संसाधनों के विनाशकारी उपभोग के स्थान पर विवेकपूर्ण व समझदारी भरे उपयोग को जन अभियान व जन-आंदोलन बनाना आवश्यक है। इसके लिए व्यापक जन सहभागिता एवं जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। बताया कि अभियान के अंतर्गत खाद्य एवं रसद विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज, शहरी विकास विभाग सहित कुल 17 विभागों को चिन्हित किया गया है, जो मिशन लाइफ एवं संधारणीय पर्यावरण से जुड़ी गतिविधियों को आयोजित करेंगे।
  जिलाधिकारी ने समस्त विभागों को अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। समस्त विभाग लाइफ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के साथ कार्यक्रम की फोटोज एवं वीडियोज निर्धारित पोर्टल पर अपलोड करें। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों का इस प्रकार से उपभोग किया जाए जिससे कि भविष्य की पीढ़ियों को किसी संसाधन की कमी न हो व स्वच्छ पर्यावरण मिल सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी कार्यक्रम स्थल पर लाइफ शपथ कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें जनपद के समस्त प्रतिनिधियों के साथ अधिकाधिक संख्या में स्थानीय नागरिकों को भी शामिल किया जाएगा। इस दौरान स्वच्छता अभियान, अमृत सरोवर व तालाबों की सफाई, ठोस एवं द्रव अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएं।
जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि सभी विद्यालयों में पर्यावरण संरक्षण एवं जागरूकता पर आधारित प्रतियोगिताएं, निबन्ध लेखन एवं अन्य गतिविधियां आयोजित की जाए। क्रीडा अधिकारी को विश्व पर्यावरण दिवस पर खेल प्रतियोगिताएं कराने के निर्देश दिए। जिला पंचायत राज अधिकारी को सभी ग्रामों में पर्यावरण के प्रति व्यवहार परिवर्तन के बारे में जन-जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री डी0सी0पाण्डेय, विकास प्राधिकरण के सचिव श्री रामजीलाल, पीडी डीआरडीए श्री प्रणय कृष्ण, उपायुक्त उद्योग श्री सिद्धार्थ यादव, क्रीडा अधिकारी श्री अनिमेष सक्सेना, जिला पूर्ति अधिकरी श्री मनीष कुमार, सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
आज़ादी में आज़ादी की तलाश - अब पश्चिम प्रदेश की आज़ादी के लिए लड़ना ही होगा। पृथक पश्चिम प्रदेश आंदोलन से जुड़ने के लिए संपर्क नंबर 8057081945 - 9958209360

Post a Comment

0 Comments