Ticker

6/recent/ticker-posts

योजनाओं में बेहतर कार्य करने वालों को किया प्रोत्साहित••व्यक्ति का कार्य ही उसकी पहचान होता है - जिलाधिकारी

जनमंच सभागार में “पी0एम0किसान लाभार्थी संतृप्तीकरण अभियान संबंधी कार्यशाला हुई आयोजित••जिलाधिकारी ने सभी शासकीय योजनाओं का पात्रों को लाभ दिलाने एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने संबंधी दिलाई शपथ••योजनाओं में बेहतर कार्य करने वालों को किया प्रोत्साहित••व्यक्ति का कार्य ही उसकी पहचान होता है - जिलाधिकारी


विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में जनमंच सभागार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत क्षेत्रीय कर्मचारियों की जनपद स्तरीय कार्यशाला “पी0एम0किसान लाभार्थी संतृप्तीकरण अभियान” आयोजित की गयी। इसी के साथ स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत ओडीएफ प्लस, स्वच्छ सर्वेक्षण-2023, आयुष्मान कार्ड योजना की समीक्षा भी की गयी।
कार्यशाला में जिलाधिकारी ने सभी को पी0एम0 किसान सम्मान निधि के पात्रों को लाभ दिलाने, सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग न करने की प्रतिबद्धता, आयुष्मान कार्ड के लाभार्थी को कार्ड उपलब्ध कराने के साथ ही लाभ दिलाना, अन्य शासकीय कार्य को प्रतिबद्धता से करना, निर्विवाद उत्तराधिकार के प्रकरणों को अविलम्ब नियत समय में निःशुल्क खतौनी उपलब्ध कराने संबंधी शपथ दिलाई।
कार्यशाला में जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को शत-प्रतिशत करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना से जुडे सभी संबंधित कर्मचारी प्रतिदिन लक्ष्य बनाकर कार्य करें। पात्र किसानों को इस योजना से 15 दिनों में लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि इस आयोजित वर्कशाप का परिणाम स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए। पात्र लोगों की समस्याओं को “पी0एम0किसान लाभार्थी संतृप्तीकरण अभियान” के अन्तर्गत आयोजित किये जाने वाले शिविर के माध्यम से निस्तारित किया जाए। साथ ही साथ ग्रामों में चौपाल लगाकर कृषक बंधुओं को लाभान्वित किया जाए। ग्रामों में लगाई जाने वाली चौपाल ग्रामवासियों की सुविधानुसार सुबह और शाम को आयोजित की जाए ताकि अधिक से अधिक ग्रामवासी अधिक से अधिक इससे जुड सकें।
डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि इस कार्य को करने की जिम्मेदारी कृषि विभाग की है। राजस्व और पंचायत विभाग इस कार्य में शत-प्रतिशत सहयोग प्रदान करेंगे। आयुष्मान कार्ड की समीक्षा के दौरान उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों में तैनात सभी पंचायत सहायकों की आई0डी0 यथाशीघ्र बनाई जाए। आयुष्मान कार्ड के लिए निर्धारित पात्रताओं का सत्यापन शत-प्रतिशत हो तथा कोई भी पात्र इससे वंचित न रहने पाए। इसमें की गयी लापरवाही किसी भी प्रकार से बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कार्यशाला में सभी को संबोधित करते हुए कहा कि इन सभी योजनाओं से जुडे संबंधित अधिकारीगण कर्मचारियों को दायित्वों के साथ विधिसम्मत जानकारी दें। उन्होने कहा कि जो कर्मचारी कार्य करेगा उसकी पहचान स्थापित होगी। उन्होने इस संदर्भ में बेहतर कार्य करने वाले 11 कर्मचारियों को जोकि राजस्व, पंचायत एंव कृषि विभाग से संबधित थे प्रोत्साहन राशि देकर प्रोत्साहित किया। उन्होने कहा कि निर्विवाद उत्तराधिकार के मामले अनावश्यक रूप से लम्बित न रहें।
उन्होने पर्यावरण सुरक्षा के दृष्टिगत सिंगल यूज प्लास्टिक के संदर्भ में कहा कि प्रथम चरण में जनमानस के व्यवहार को परिवर्तित करते हुए प्रेरित करें तथा सभी अधिकारी स्वयं में इसका उपयोग न करने का संकल्प लें।


मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार ने कहा कि योजनाओं से सभी कर्मी संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। जनता के लिए बनायी गयी जनकल्याणकारी नीतियों का लाभ प्रत्येक पात्र को दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि योजना के अन्तर्गत मिलने वाली धनराशि गरीब कृषकों के लिए मायने रखती है। सुनिश्चित किया जाए कि किसी अधिकारी और कर्मचारी की लापरवाही से कोई भी पात्र कृषक योजना के लाभ से वंचित न रहे।
अपरजिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी ने रियल टाइम खतौनी के शेष कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने की बात कही।उप कृषि निदेशक डॉ0 राकेश कुमार ने जानकारी दी कि उप कृषि निदेशक श्री राकेश कुमार ने बताया कि जनपद में 22 मई से 28 जून 2023 तक जनपद में व्यापक “पी.एम. किसान लाभार्थी संतृप्तिकरण अभियान” संचालित किया जायेगा। अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में सभी संबंधित विभागीय कर्मचारी की उपस्थिति में ग्राम पंचायत की बैठक के शिविर आयोजित किये जायेंगे। शिविर में किसानों के बैंक खाते को आधार से भी लिंक कराया जाएगा। आयोजित होने वाले शिविर से पहले ग्राम प्रधान के नेतृत्व में कृषि विभाग के कर्मचारी निर्धारित तिथि में गांव में मुन्यादी कराकर तथा सर्वेक्षण कर ऐसे कृषकों की सूची तैयार करेंगे जो विभिन्न कारणों से इस योजना के लाभ से वंचित है।  
जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आलोक कुमार शर्मा ने ओडीएफ प्लस के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। शासन द्वारा संचालित ग्रामीण स्तरीय योजनाओं एवं स्वच्छता की उपलब्धता के संबंध में जानकारी दी।
उपजिलाधिकारी सदर किंशुक श्रीवास्तव ने पी0एम0 किसान सम्मान निधि योजना में राजस्व विभाग की भूमिका संबंधी तकनीकी पक्षों की जानकारी दी।  
कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट रम्या आर0, समस्त उपजिलाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आलोक कुमार शर्मा, जिला कृषि अधिकारी श्री धीरज कुमार सिंह, सहित समस्त तहसीलदार, लेखपाल, ग्राम पंचायत सचिव, कृषि विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments