Ticker

6/recent/ticker-posts

राजनैतिक दलों की उपस्थिति में मशीनों को गोदाम में किया गया सील

जनपद में 01 दिसम्बर से प्रारम्भ एफएलसी का कार्य सम्पन्न••जिला निर्वाचन अधिकारी एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया प्रतिदिन निरीक्षण••राजनैतिक दलों की उपस्थिति में मशीनों को गोदाम में किया गया सील••जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया सभी का आभार व्यक्त

विरेन्द्र चौधरी प्रवीण शकरवाल शिवम् गुर्जर 

सहारनपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र के नेतृत्व में जिला निर्वाचन कार्यालय में चल रहे फर्स्ट लेवल चेकिंग अर्थात एफएलसी के कार्य सकुशल सम्पन्न कराया गया। प्रक्रिया के दौरान निरंतर जिला निर्वाचन अधिकारी का पर्यवेक्षण एवं राजनैतिक दलों की उपस्थिति रही। आज एफएलसी कार्य के अंतिम दिवस पर सभी राजनैतिक दलों एवं अधिकारियों की उपस्थिति में ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों को गोदाम में सील किया गया।
एफएलसी के कार्य का मूल उद्देश्य निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराना है। इसी के दृष्टिगत सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति अनिवार्य होती है ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या न आए। ईसीआईएल हैदराबाद के 16 इंजीनियर द्वारा यह कार्य किया गया। लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत यह कार्य लगभग 20 दिनों तक चला।
एफएलसी के महत्वपूर्ण कार्य मशीनों की सफाई, मशीनों की भौतिक स्थिति का परीक्षण, सम्पूर्ण क्रियाशील परीक्षण, निर्माता फर्म द्वारा निर्देशित परीक्षण, ईवीएम के सभी संघटकों के मौलिक होने का परीक्षण, राजनीति दल के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में बीयू, सीयू, वीवी पैट के कैरिंग केस को अधिकृत इन्जीनियर द्वारा खोला जाना, मौक पॉल, पिंक पेपर सील से सीयू सील करना, एफएलसी ओके मशीनों को एफएलसी ओके स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखना, एफएलसी रिजेक्ट मशीनों को अलग स्ट्रॉंग रूम में सुरक्षित रखना एवं वीवी पैट पर्ची का प्रतिदिन निस्तारण आदि है।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष बीजेपी श्री महेन्द्र सैनी, बसपा के जिलाध्यक्ष श्री जनेश्वर प्रसाद, सपा के जिलाध्यक्ष चौधरी अब्दुल वाहिद, अपना दल से श्री राजकुमार पंवार, सपा से श्री अब्दुल गफूर, कम्यूनिस्ट पार्टी से श्री सुरेन्द्र, अपर जिलाधिकारी प्रशाासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, एफएलसी कार्यों से संबंधित कर्मचारी तथा इंजीनियर उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments