Ticker

6/recent/ticker-posts

अपात्रों को हटाकर पात्रों को दें योजना का लाभ••मॉडल उचित दर की दुकानों को शीघ्रता से करें पूर्ण - जिलाधिकारी

 खण्ड विकास अधिकारी एक सप्ताह में राशन कार्डों का सत्यापन कराकर रिपोर्ट करें प्रस्तुत अन्यथा होगी कार्यवाही••अपात्रों को हटाकर पात्रों को दें योजना का लाभ••मॉडल उचित दर की दुकानों को शीघ्रता से करें पूर्ण

विरेन्द्र चौधरी/राज सैनी 

सहारनपुर। जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में राशन कार्डों के सत्यापन एवं नई  उचित दर की दुकानों के निर्माण तथा नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में उचित दर की दुकानों में इलेक्ट्रानिक वेईंग मशीन सहित ई-पॉस मशीनों की स्थापना एवं संचालन के संबंध में कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में बैठक आहूत की गयी।

डॉ0 दिनेश चन्द्र ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि सत्यापन के कार्य को तेजी से करते हुए एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें अन्यथा की स्थिति में आगामी माह में वेतन आहरित नहीं किया जाएगा। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों जिनके राशन कार्ड नहीं है उनके राशन कार्ड प्राथमिकता के आधार पर नियमानुसार बनाएं जाएं। साथ ही निराश्रित महिला पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना तथा निःशक्त पेंशन योजना के ऐसे पात्र लाभार्थी जो कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में आच्छादित होने से छूट गये है, का सत्यापन कराते हुए उन्हें भी पात्र पाये जाने की स्थिति में राशनकार्ड निर्गमन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।  

जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों, अधिशासी अधिकारियों एवं पूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिए कि जनपद मंे सघन अभियान चलाकर अपात्रों को चिन्हित कर उनका राशन कार्ड निरस्त करते हुए तत्काल पात्रों को योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करंे। सत्यापन टीम द्वारा जांच में पाए जाने वाले जिन अपात्र कार्डधारकों का राशनकार्ड निरस्त किया जाए उसको नोटिस देकर अपात्रता का कारण भी स्पष्ट रूप से उल्लिखित किया जाए। सत्यापन टीमों द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि राशन कार्ड में अंकित परिवार के सदस्यों में कोई सदस्य ऐसा है जो परिवार का सदस्य नहीं है उसकी जांच कर यूनिट की निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाए।

डॉ0 दिनेश चन्द्र ने जनपद में उचित दर की दुकानों में इलेक्ट्रानिक वेईंग मशीन सहित ई-पॉस मशीनों की स्थापना एवं संचालन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होने जनपद में बनने वालीे 75 मॉडल उचित दर की दुकानों को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में ज्वाईंट मजिस्ट्रेट श्री उत्सव आनंद, पीडी डीआरडीए श्री प्रणय कृष्ण, उपायुक्त स्वतः रोजगार श्री इन्द्रपाल सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी श्री मनीष कुमार सहित उपजिलाधिकारी रामपुर मनिहारान श्वेता पाण्डेय, खण्ड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी एवं पूर्ति निरीक्षक उपस्थित रहे।

आंदोलन में शामिल होने के लिए संपर्क करें विरेन्द्र चौधरी पत्रकार 8057081945/9410201834

Post a Comment

0 Comments