Ticker

6/recent/ticker-posts

I T I मैदान में 24 से 26 तक 2024 यूपी दिवस मनाया जायेगा, जाने यूपी दिवस में क्या क्या होगें कार्यक्रम

 आज आईटीआई मैदान में यूपी की विकास यात्रा संबंधी लगायी जायेगी प्रदर्शनी••जिलाधिकारी ने की यू0पी0 दिवस की तैयारियों की समीक्षा••उत्तर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर आधारित होगी प्रदर्शनी••सभी शासकीय योजनाओं के लगाएं स्टाल - डीएम 

विरेन्द्र चौधरी/वीरेंद्र भारद्वाज 

सहारनपुर। जिलाधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में जनपद में 24-26 जनवरी तक आईटीआई मैदान में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय यूपी दिवस की तैयारियों के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। विगत वर्षाे की भांति इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश दिवस-2024 समारोह पूर्वक आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गरिमामय आयोजन में जनपद के समस्त विभाग अपने साथ जन सहभागिता सुनिश्चित करें। यूपी दिवस में जनपद की ऐसी विशिष्ट सफल प्रतिभाओं का सम्मान किया जाएगा जो युवा पीढ़ी के लिए अनुकरणीय हों।

डॉक्टर दिनेश चंद्र ने कहा कि वर्ष 2024 के उत्तर प्रदेश दिवस आयोजन की मुख्य थीम उत्तर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। जनपद के उन महानुभावों को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने जनपद एवं प्रदेश में निवेश एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये हैं। उन्होने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए जनपद में सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें। पुलिस विभाग द्वारा साइबर सुरक्षा के दृष्टिगत जागरूकता के लिए स्टॉल लगाया जाए। उपायुक्त उद्योग निवेशकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में स्टॉल लगाने के निर्देश दिये। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के विकास की विकास यात्रा के संबंध में प्रदर्शनी लगायी जायेगी। यूपी दिवस में प्रगतिशील कृषकों, खिलाड़ियों, विभिन्न योजनाओं के तहत टूल किट वितरण की योजनाओं से सम्बन्धित पात्र व्यक्तियों में लाभान्वित किये जाने से सम्बन्धित प्रमाण पत्र वितरण जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जायेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में सभी विभागों द्वारा सरकारी योजनाओं पर प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। ओडीओपी सहित लाभार्थीपरक योजनाओं के स्टॉल लगाकर केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराई जाएगी। यूपी दिवस के आयोजन में ओडीओपी, खादी ग्रामोद्योग, कृषि विभाग, उद्योग विभाग, पर्यटन विभाग, पंचायती राज विभाग, शिक्षा, ग्राम्य विकास, समाज कल्याण सहित अन्य विकास परक विभागों द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन कर योजनाओं के बारे में लोगो को जागरूक किया जाएगा।

इस समारोह में नवीन कृषि तकनीकों पर आधारित प्रदर्शनी के अतिरिक्त मोटे अनाज से बने खाद्य पदार्थों को भी प्रदर्शित किया जाये साथ ही उत्तर प्रदेश स्थापना से लेकर अब तक की विकास यात्रा से सम्बन्धित संकलित अभिलेखों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाये। 25 जनवरी 2024 को सभी कार्यक्रम स्थलों में राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता आदि के आयोजन सुनिश्चित किये जायें। खेल विभाग द्वारा ग्रामीण स्तर के विभिन्न खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला स्तर पर प्रतियोगितायें आयोजित कराते हुए खेलों का प्रदर्शन किया जाये। इस अवसर पर खेल विभाग द्वारा खेल से सम्बन्धित विभिन्न पुरस्कारों का वितरण भी किया जाये।

बैठक में डीएफओ श्री शुभम सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजीव मांगलिक, डीपीआरओ श्री आलोक कुमार शर्मा, जिला सूचना अधिकारी श्री दिलीप कुमार गुप्ता सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments