Ticker

6/recent/ticker-posts

सहारनपुर की सातों विधानसभाओं की मतदाता सूची जारी - जाने कितने घंटे कितने बढ़े मतदाता

 अंतिम मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन••जिले की सभी सात विधानसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 25,88,999••18 से 19 वर्ष आयु के 28875 मतदाताओं के नाम जोड़े गए••प्रति हजार पुरुष मतदाताओं पर महिला मतदाताओं की संख्या 883 से बढ़कर 892 हुई••मृतक, शिफ्टेड मतदाताओं का हुआ चिन्हांकन, सूची से हटाया गया नाम••जनपद में जनसंख्या के सापेक्ष बढकर हुए 61.15 प्रतिशत मतदाता••राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई गयी मतदाता सूची की साफ्ट एवं हार्ड कापी

विरेन्द्र चौधरी/वीरेंद्र भारद्वाज 

सहारनपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 01 जनवरी, 2024 को आधार मानते हुये विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 27 अक्टूबर 2023 से प्रारम्भ हुआ था, जोकि 23 जनवरी, 2024 को पूर्ण हुआ है। मतदाता पुनरीक्षण कार्य सम्पन्न होने के उपरान्त मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन जिला स्थित समस्त मतदान केन्द्रों में एवं विहित स्थलों पर किया गया है। इसी के साथ प्रकाशित सूची की हार्ड एवं साफ्ट कापी सभी राजनैतिक दलों को उपलब्ध करवाई गयी।

उन्होंने बताया है कि मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में 27 अक्टूबर 2023 से 23 जनवरी 2024 के मध्य ऑनलाइन एवं ऑफलाइन पद्धति से दावे एवं आपत्तियाँ प्राप्त करते हुये घर-घर सर्वेक्षण के साथ-साथ समस्त माध्यमों से साक्ष्य जुटाते हुये मृतक एवं स्थायी रूप से बाहर गये हुये, डुप्लीकेट मतदाताओं का चिन्हांकन करते हुये मतदाता सूची को अद्यावधिक एवं शुद्ध बनाये जाने के प्रयास किये गये हैं। इस सम्पूर्ण प्रकिया में जन-सामान्य को जागरूक करने के साथ-साथ विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी सम्पूर्ण प्रकिया से अवगत कराया गया है और विभिन्न राजनैतिक दलों के द्वारा भी प्रत्येक बूथ पर अपने बूथलेवल सहायक की तैनाती की गई है, ताकि पारदर्शी तरीके से मतदाता सूची शुद्ध एवं समावेशी बन सके। इस महत्वपूर्ण एवं वृहद कार्य में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की अवधि में कई उल्लेखनीय कार्य सम्पादित किये गये हैं।

मतदाता सूची को समावेशी एवं शुद्ध बनाये जाने की दृष्टि से विभिन्न राजनैतिक दलों के साथ जनपद स्तर राजनैतिक दलों के साथ बैठकें करते हुये उन्हें निर्वाचक नामावलियों को अद्यावधिक रूप से तैयार किये जाने के सम्बन्ध में प्राप्त दावे एवं आपत्तियों से अवगत कराया गया है। उनसे बूथलेवल पर अपने सहायकों को सक्रिय किये जाने के लिए अनुरोध किया गया है। इसके साथ ही, ऑफलाइन एवं ऑनलाइन माध्यम से ज्यादा से ज्यादा अर्ह मतदाताओं को फार्म भरवाने एवं मृतक और स्थाई रूप से बाहर गये मतदाताओं को हटाये जाने के लिए आपत्तियों को दिये जाने के लिए जागरूक किया गया है।

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की अवधि 27 अक्टूबर से 23 जनवरी 2024 के मध्य जिले की सभी विधान सभाओं में कुल मतदाता 2588999 हो गये है। इस प्रकार आलेख्य प्रकाशन के समय जनसंख्या के अनुपात में बढ़कर वर्तमान में मतदाताओं की संख्या 61.15 प्रतिशत हो गई है जोकि मानक के अनुरूप है।

 उन्होंने बताया है कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की अवधि में विशेष ध्यान नये मतदाताओं अर्थात् 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं को सम्मिलित करने की दिशा में रहा है। 18-19 आयु वर्ग के नये मतदाता 28875 शामिल हुए है।

 मतदाता सूची को समावेशी बनाये जाने की दृष्टि से महिला मतदाता की संख्या में बढ़ोत्तरी किये जाने के प्रयास किये गये हैं और इस दृष्टि से आलेख्य प्रकाशन के समय 1000 मतदाताओं के सापेक्ष 883 महिला मतदाताओं की स्थिति से सुधार करते हुये अन्तिम प्रकाशन की तिथि 23 जनवरी 2024 में अब महिला मतदाताओं की संख्या 892 हो गई है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री महेन्द्र सैनी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्री मुजफ्फर अली, अपना दल से श्री राजकुमार पंवार, सपा से चौधरी अब्दुल गफूर आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments