Ticker

6/recent/ticker-posts

जिलाधिकारी दिनेश चन्द्र ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारियों के साथ की बैठक •• जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

 डीएम ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत प्रभारी एवं सह प्रभारी  अधिकारियों के साथ की बैठक •• जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश •• निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये आदेशों का हो शत-प्रतिशत अनुपालन


विरेन्द्र चौधरी/वीरेंद्र भारद्वाज 
सहारनपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों के संबंध में कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक की।
      जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए कार्मिक प्रशिक्षण, निर्वाचन सामग्री, यातायात प्रबन्धन, कम्प्यूटर, स्वीप, कानून व्यवस्था, ईवीएम प्रबन्धन, आदर्श आचार संहिता, पोस्टल बैलेट पेपर, कम्युनिकेशन प्लान, इटीबीपीएस, रूट चार्ट, कंट्रोल रूम, वेबकास्टिंग, वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी समेत अन्य अहम बिंदुओं पर विचार विमर्श करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
डॉ0 दिनेश चंद्र ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न कराने के लिए मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त किए गये हैं जो कि निर्वाचन कार्मिकों को प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण से लेकर मतदान के दिन तक मास्टर ट्रेनर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है, जितना अच्छा प्रशिक्षण होगा मतदान उतना ही सुगम होगा। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी को मतदान के लिए विभिन्न प्रकार के प्रारूप एवं अन्य सामग्री दी जाती है उनको अच्छे से समझ लें और उनको सूचीबद्ध करते हुए उपलब्ध कराया जाए।
डीएम ने निर्देश देते कहा कि जिले में आदर्श आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन कराया जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन एक समयबद्ध प्रक्रिया होती है, सभी अधिकारी कर्मचारी समय का विशेष ध्यान रखें। एसएसटी एवं एफएसटी टीमों के गठन हेतु अधिकारियों का चिन्हांकन कर लिया जाए। उन्होंने जनपद में स्वतंत्र, निष्पक्ष, प्रलोभनमुक्त, भयमुक्त व शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए  अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से होगा। उन्होंने कहा कि मतदान के बाद सभी ईवीएम मतदान केंद्र से स्ट्रांग रूम तक सरकारी वाहन में भेजे जाएंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व में हुए चुनावों में जिन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान कम होता आया है, उनका चिन्हांकन कर वहां पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया जाए। उन्होंने सभी अधिकारी को निर्देशित किया कि नई हैंड हैंड बुक पढ़ लीजिए। अपने-अपने दायित्व के बारे में पूरी जानकारी रखें ईवीएम के प्रोटोकॉल कोअच्छी तरह समझ कर पालन करें।
डॉ0 दिनेश चंद्र ने जनपद के मतदाताओं से चुनाव के महापर्व में बढ़-चढ़कर भाग लेने तथा मतदान के दिन वोट डालने का आग्रह किया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री सुमित राजेश महाजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉक्टर अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र सहित समस्त प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments