Ticker

6/recent/ticker-posts

पोषण सम्बन्धी कार्यक्रम का असर नजर आए धरातल पर-जिला पंचायत अध्यक्ष, कार्यक्रमों का करें सफल आयोजन और गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन-विधायक देवेन्द्र निम

 


विरेन्द्र चौधरी/संदीप जोशी

सहारनपुर। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मांगेराम चौधरी, विधायक रामपुर मनिहारान श्री देवेन्द्र निमएवं जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की संयुक्त अध्यक्षता में नौ से 23 मार्च तक चलने वाले पोषण पखवाड़े का शुभारंभ कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के तत्वावधान में किया गया। इसी के साथ गर्भवती महिलाओं को पोषण किट एवं छोटे बच्चों को टिफिन बॉक्स दिया।
श्री मांगेराम चौधरी ने उपस्थित सभी लोगों को पोषण पखवाड़ा से संबंधित तीन थीमों पर विशेष ध्यान आकर्षित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी से कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को व्यक्तिगत रूप से सहयोग देकर तन्मयता से लगन के साथ काम करने को प्रेरित व उत्साहित करें। उन्होने कहा कि ऐसे आयोजनों में होने वाली चर्चा धरातल पर भी नजर आनी चाहिए।
श्री देवेन्द्र निम ने कहा कि पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत पोषण संवाद में चर्चा के दौरान तीनों थीम पर आधारित कार्याें के सफल आयोजन और गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन के मानकों पर सभी की समझ मज़बूत बनाने का प्रयास किया जाए।
                         हाइलाइट्स
   महिला एवं बच्चों का बेहतर स्वास्थ्य माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता में शामिल
   जनपद में पोषण पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ 23 मार्च तक चलेगा पोषण पखवाडा
  पोषण सम्बन्धी कार्यक्रम का असर नजर आए धरातल पर-जिला पंचायत अध्यक्ष
  कार्यक्रमों का करें सफल आयोजन और गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन-विधायक देवेन्द्र निम

डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा महिला एवं बच्चों का बेहतर स्वास्थ्य माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता में शामिल है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। उन्होने कहा कि ऐसे आयोजन प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्रों पर करके पोषण के प्रति आमजन को जागरूक किया जाए। उन्होने कहा किया योजनान्तर्गत मिलने वाला राशन शत-प्रतिशत विततिर किया जाए। उन्होने निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग के समन्वय से 0-3 एवं 03-06 वर्ष के बच्चों का नियमित तौर पर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए। साथ ही गर्भवती महिलाओं को पोषण आहार के बारे में विस्तार से बताया जाए।
जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री नन्द लाल ने कहा कि पोषण पखवाडा पोषण भी पढ़ाई भी, पोषण के दृष्टिगत पारंपरिक एवं स्थानीय पद्धतियों का उपयोग केंद्रित संवेदीकरण, गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य और शिशुओं एवं छोटे बच्चों का आहार आदि तीन थीम पर आधारित होगा।
इस अवसर पर श्री शीतल बिश्नोई, एडीआईओ मो0 दानिश सहित समस्त प्रभारी सीडीपीआ, आंगनवाडी कार्यकत्रियां एवं लाभार्थी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments