Ticker

6/recent/ticker-posts

सीमाओं पर बरती जाए विशेष चौकसी,स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना हमारा उद्देश्य - जाने किसने कही ये बात

 • मा० प्रेक्षकों की अध्यक्षता में प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारियों की हुई बैठक निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कलेक्ट्रेट में बने विभिन्न कक्षों का किया निरीक्षण • सीमाओं पर बरती जाए विशेष चौकसी  स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना हमारा उद्देश्य  निर्वाचन कार्यों में लगे अनिवार्य रूप से पहने अपना परिचय पत्र


विरेन्द्र चौधरी 

सहारनपुर। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को शान्तिपूर्ण व सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त मा० सामान्य प्रेक्षक श्री संकेत एस0 भोंडवे आईएएस एवं व्यय प्रेक्षक श्री राकेश कुमार जैन आईआरएस की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में बैठक आहूत की गयी। बैठक के उपरान्त उन्होने कलेक्ट्रेट में बने कन्ट्रोल रूम, शिकायत प्रकोष्ठ, एमसीएमसी, वीडियो निगरानी कक्ष को देखा एवं निर्वाचन कार्याे में लगी गाडियों की सी-विजिल के माध्यम से लोकेशन देखी।
बैठक में सामान्य प्रेक्षक ने निर्देश दिए कि माननीय निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार ही कार्य करना सुनिश्चित करें। सभी मिलकर टीम भावना के साथ कार्यों को सम्पादित करें। उन्होने निर्देश दिए कि यह जनपद अन्य राज्यों की सीमा से सटे होने के कारण संवेदनशील है। इसलिए सीमाओं पर विशेष चौकसी बरती जाए। मतदान कार्य में लगे सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने दायित्वों को भली प्रकार से समझकर करें। सीमावर्ती क्षेत्रों पर कैमरा, बेरीकेटिंग करते हुए प्रभावी चैकिंग की जाए। उन्होने कहा कि जनपद में 100 वर्ष से ऊपर 514 मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं से निरंतर सम्पर्क में रहा जाए। इससे आमजन के मध्य एक बेहतर संदेश जाएगा। उन्होने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव की प्रक्रिया हो यही हमारा उद्देश्य है। उन्होने चुनाव में लगे सभी कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया एवं चुनाव आयोग के निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन के निर्देश दिए तथा अपना परिचय पत्र पहनकर जरूर आएं।  
व्यय प्रेक्षक ने कहा कि गाडियों की चौकिंग गंभीरता से की जाए। इसी के साथ यह भी ध्यान रखा जाए कि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होने प्रिन्ट, इलेक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए। यह लोकतंत्र का महापर्व है इसलिए इसे उचित प्रबन्धन द्वारा मिलकर सकुशल सम्पन्न कराएं।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने स्वतंत्र एवं पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया के तहत अभी तक किये गये कार्यों को पीपीटी के माध्यम से अवगत कराया। इसी के साथ मुख्य विकास अधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया में लगे कार्मिकों एवं उनके प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने व्यय संबंधी कार्यों के बारे में अगवत कराया।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 विपिन ताडा ने जनपद की जा रही लॉ एण्ड ओर्डर की व्यवस्था के बारे में अवगत कराया। उन्होने बताया कि 178 लोगों को जिला बदर किया गया है। इसके साथ ही साथ 801 व्यक्तियों को नोटिस जारी किये गये है।
माननीय सामान्य प्रेक्षकों ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की सराहना करते हुए कहा कि दोनो अनुभवी अधिकारी है। उन्होने मतदान कार्यों में लगी विभिन्न टीमों द्वारा जनपद में किये जा रहे निर्वाचन संबंधी कार्यों पर संतुष्टि व्यक्त की।
जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने निरीक्षण के दौरान किये जा रहे कार्यों से समाान्य एवं व्यय प्रेक्षक को अवगत कराया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री सुमित राजेश महाजन, अपर जिला मजिस्ट्रेट वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र, मीडिया प्रभारी श्री दिलीप कुमार गुप्ता, एमसीएमसी के सदस्य श्री वीरेन्द्र आजम एवं श्री सुरेन्द्र चौहान सहित समस्त प्रभारी एवं सहप्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।  

Post a Comment

0 Comments