Ticker

6/recent/ticker-posts

आदर्श आचार संहिता के पूर्णतः अनुपालन के लिए सामान्य प्रेक्षक एवं पुलिस प्रेक्षक ने राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों एवं प्रतिनिधियों के साथ की बैठक •• विज्ञापन और पेड न्यूज पर एमसीएमसी कमेटी करे सतत निगरानी

 


आदर्श आचार संहिता के पूर्णतः अनुपालन के लिए सामान्य प्रेक्षक एवं पुलिस प्रेक्षक ने राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों एवं प्रतिनिधियों के साथ की बैठक •• विज्ञापन और पेड न्यूज पर एमसीएमसी कमेटी करे सतत निगरानी •• सुविधा एप के माध्यम से ले सकते हैं सभा की अनुमति •• सोशल मीडिया निगरानी टीम रहें निरन्तर सक्रिय •• चुनावी बैठक और सभा अनुमति लेकर ही करें •• आमजन नो योर कैंडिडेट ऐप के माध्यम से प्रत्याशियों के बारे में ले सकेंगे सम्पूर्ण जानकारी •• एफ.एस.टी. एव एस.एस.टी. की टीम पूरी तरह क्रियाशील रहकर क्षेत्र में लगातार सघन चेकिंग करती रहे •• प्रचार कार्यों में प्रयोग होने वाले वाहनो की अनुमति लेना जरूरी

विरेन्द्र चौधरी 

     सहारनपुर। सामान्य प्रेक्षक श्री संकेत एस भोंडवे आईएएस एवं पुलिस प्रेक्षक श्री राजेंद प्रसाद मीणा ने संयुक्त रुप से लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत लागू हुई आदर्श आचार संहिता का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एवं लोकसभा निर्वाचन को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग वे सम्पन्न कराने तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में प्रत्याशियों, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ बैठक की।
सामान्य प्रेक्षक श्री संकेत एस भोंडवे ने निर्देश दिए कि किसी भी प्रत्याशी या उनके समर्थकों द्वारा किसी अन्य प्रत्याशी के बारे में झूठी, भ्रामक, दुर्भावनापूर्ण खबरें प्रसारित न की जाए। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए गठित टीम सोशल मीडिया की सतत निगरानी कर रही है। समाचार पत्रों, सोशल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक चौनलों पर पेड न्यूज और विज्ञापनों की सतत निगरानी की जा रही है। व्यय अनुवीक्षण तंत्र के अंतर्गत गठित टीम प्रत्येक निर्वाचन व्यय पर पैनी नजर रख रही है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर पैनी निगाह रखने के साथ ही समिति द्वारा समाचार पत्रों में विज्ञापनों पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने सोशल मीडिया निगरानी टीम को निरन्तर सक्रिय रहने के भी निर्देश दिए।
सामान्य प्रेक्षक ने सभी को सुविधा एप की जानकारी देते हुए कहा कि सभी अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई हस्तपुस्तिका का अच्छे से अध्ययन कर लें और पूर्ण मनोयोग के साथ सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करें। संपूर्ण लोकसभा क्षेत्र में कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। उन्होंने एफएसटी एवं एसएसटी को सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने प्रेक्षक महोदय को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन के लिए प्रत्याशी को नामांकन से लेकर मतगणना तक सम्पूर्ण निर्वाचन के लिए 95 लाख की अधिकतम व्यय सीमा निर्धारित की गई है। जिसे वैध कार्यों में ही खर्च किया जाए। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया सेल एवं मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण टीम का गठन कर लिया गया है और टीम द्वारा सतत निगरानी भी की जा रही है। सहारनपुर लोकसभा क्षेत्र में एफएसटी एवं  एसएसटी सक्रिय हैं। अंतरराज्यीय एवं अंतर्जनपदीय सीमा पर भी कड़ी चौकसी बरती जा रही है। प्रिंटिंग प्रेस संचालकों एवं राजनैतिक दलों के साथ बैठक कर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों से अवगत करा दिया गया है। सभी प्रत्याशी धारा 127 (क) का अनुपालन  सुनिश्चित करने के साथ संबंधित को अवगत भी कराएं। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों पर कड़ी नजर रखने के लिए सी विजिल एप का वृहद प्रचार प्रसार कराया गया है। निर्वाचन में प्रयोग होने वाली प्रमुख वस्तुओं एवं सामग्री की दरें भी निर्धारित कर दी गई हैं। निर्वाचन कंट्रोल रूम 24 घंटे संचालित हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों को अपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी निर्धारित प्रारूप पर प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रसारित करानी होगी जिससे मतदाता को भी जानकारी हो सके। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की असुविधा और कार्यवाही से बचने के लिए प्रचार कार्यों में प्रयोग होने वाले वाहनों के लिए अनुमति जरूर लें।
पुलिस प्रेक्षक श्री राजेंद्र प्रसाद मीणा ने कहा कि पुलिस द्वारा कानून व्यवस्था और आदर्श आधार संहिता के उल्लंघन पर निगाह रखी जा रही है। उन्होंने सभी प्रत्याशियों से अपील की कि ऐसा कोई कार्य न करें जिस पर कार्रवाई करनी पड़े। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन आपके सहयोग के लिए तत्पर है। सोशल मीडिया की मॉनीटरिंग, निर्वाचन एवं क्रिटिकल, बल्नरेविल बूथों के सम्बन्ध में अपेक्षित कार्रवाई की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि आयोजन, सभा, रैली करना चाहते हैं तो उन्हें विधिवत अनुमति लेनी होगी। यदि आचार संहिता का कहीं भी उल्लंघन होता है तो उस पर तत्काल कार्रवाई करते हुए आवश्यक कार्यवाही करें तथा आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करायें। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले अराजक तत्वों की लगातार निगरानी की जाए। एफ.एस.टी. एव एस.एस.टी. की टीम पूरी तरह क्रियाशील रहे तथा क्षेत्र में लगातार सघन चेकिंग होती रहे, सूचना तंत्र को अधिक से अधिक सक्रिय कर पूरी टीम भावना के साथ कार्य करें ताकि सकरात्मक परिणाम प्राप्त किये जा सके। सभी अधिकारियों को निष्पक्षता एवं पूर्ण ईमानदारी से लोकसभा चुनाव को सम्पन्न कराने हेतु दिशा-निर्देश दिए गए।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 विपिन ताड़ा ने कहा कि पुलिस लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्वक करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। अगर किसी प्रत्याशी या किसी को कोई समस्या या सुझाव है तो हमें अवगत कराए। उन्होंने सभी से चुनाव को निष्पक्ष और शांतिपूर्वक कराने के लिए सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस द्वारा लगातार भ्रमण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो प्रत्याशी आयोजन/सभा/रैली करना चाहते हैं तो उन्हें विधिवत अनुमति लेनी होगी।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री सुमित राजेश महाजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉक्टर अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र, सिटी मजिस्ट्रेट गजेंद्र कुमार, एस पी यातायात श्री सिद्धार्थ वर्मा, समस्त उपजिलाधिकारी, एमसीएमसी सहप्रभारी श्री दिलीप कुमार गुप्ता, एमसीएमसी सदस्य श्री सुरेन्द्र चौहान, जिलाध्यक्ष कांग्रेस मुजफ्फर अली, जिलाध्यक्ष सपा चौ0 अब्दुल वाहिद, जिलाध्यक्ष अपना दल श्री राजकुमार पंवार, अब्दुल गफूर सहित प्रत्याशी एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments